Home remedies for problem of stuttering in hindi tutlana or haklane ki samasya ka gharelu upchaar

तुतलाना एवं हकलाने की समस्या के लिए घरेलू उपचार

28 December 2018

तुतलाना एवं हकलाना ऐसी ही दो समस्याओं का नाम है जिसमें पीड़ित व्यक्ती को ठीक तरह से वोलने में असमर्थ होता है। तुतलाना एक समस्या है जिसमें पीड़ित व्यक्ति की बोलते समय आवाज साफ नहीं आती या कहें कि बोले हुए शब्द साफ नहीं समझे जा सकते हैं और हकलाने की समस्या में पीड़ित व्यक्ति अटक - अटक कर बोलते हैं।

Read more
Home remedies for headache in hindi sir dard ke liye gharelu upchaar hindi me

सिर दर्द के लिए घरेलू उपचार

20 October 2018

सिर का दर्द एक सामान्य समस्या है। यह समस्या किसी को भी उत्पन्न हो सकती है। इस समस्या में सिर या माथे (Fore Head) के आसपास दर्द हो सकता है और यह समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। इस समस्या में कभी-कभी असहनीय दर्द उत्पन्न हो सकता है जिसमें व्यक्ति एक तरह से लाचार सा हो जाता है क्योंकि सिर का दर्द इतना अधिक तेज होता है कि पीड़ित का कुछ भी कर पाना यह समझ पाना मुश्किल हो जाता है।

Read more
Effective home remedy for Vertigo or Giddiness in hindi chakkar aana or aakhon ke saamne andhera chaa jane ka gharelu upchaar

चक्कर आना व आंखों के सामने अंधेरा छा जाने का घरेलू उपचार

6 October 2018

साधारण तौर पर चक्कर आना कोई मामूली परेशानी या समस्या नहीं होती। इस समस्या से उत्पन्न होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे दिमाग की कमजोरी, शारीरिक कमजोरी एवं किसी बीमारी से ग्रस्त होने पर इत्यादि। चक्कर आना या कहें कि अचानक सिर घूम जाना इस तरह के लक्षण को चक्कर आना कहा जाता है। इस स्थिति में कभी अचानक से सिर घूमने लगता है। यह लक्षण कभी भी शुरू हो जाता है

Read more
Easy and accurate way to get rid from migraine problem

माइग्रेन या आधासीसी के दर्द से छुटकारा पाने का आसान व अचूक उपाय

31 March 2018

आज के दौर का सबसे तेजी से बढ़ने वाला एक कष्टदाई रोग माइग्रेन है। आयुर्वेदीय ग्रंथों की दृष्टि से यह रोग के उत्पन्न होने के कई कारण हैं जैसे ठंडे या शीतल पदार्थों का अधिक सेवन, दही-वर्फ आदि आधासीसी (माइग्रेन) की उत्पत्ति के इसके अलावा कम पानी के सेवन से, पीड़ादायक यात्रा करने से, कच्ची नींद से जागने पर, समय पर भोजन ना कर पाने पर, वंशानुगत बीमारी, महिलाओं मैं महावारी की गड़बड़ी से भी इस रोग की उत्पत्ति होती है।

Read more