Home Remedies for Thyroid Problem

थायराइड की समस्या के लिए घरेलू उपचार

2 September 2018

आज हम शरीर की ऐसी ही एक ग्रंथि की बात कर रहे हैं जिसका नाम है थायराइड ग्रंथि। थायराइड ग्रंथि मानव शरीर की वह ग्रंथि है जो मानव शरीर के कंठ में पाई जाती है। इस ग्रंथि का कार्य मानव शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंग को उचित प्रकार से या उत्तम प्रकार से कार्य करने में मदद करना होता है। यह ग्रंथि थायरोक्सिन नाम के बहुत महत्वपूर्ण हार्मोन को उत्पन्न करके पूरे शरीर में उसका स्त्राव करती है।

Read more
Ayurvedic treatment and home remedies for stones in gall bladder

पित्तशय व पित्त की थैली मैं पथरी का आयुर्वेदिक व घरेलू उपचार

6 July 2018

पित्ताशय जिसे अंग्रेजी भाषा में गाल ब्लैडर भी कहा जाता है। यह मानव शरीर में पेट के दाएं हिस्से में ऊपर की तरफ होता है। गाल ब्लैडर देखने में नाशपाती जैसे आकार का होता है और एक तरह से थैली जैसा अंग है। यह मानव शरीर में लीवर के बिल्कुल नीचे की तरफ होता है। मानव शरीर में गाल ब्लैडर का कार्य लिवर के द्वारा बनाए गए पित्त को एकत्रित करके उसे गाढ़ा बनाए रखने के लिए गाल ब्लैडर का उपयोग होता है

Read more
Easy home remedies for all diseases related to liver in hindi

जिगर, कलेजा व यकृत जैसे नामों वाले लिवर से जुड़ी सभी बीमारियों के आसान से घरेलू उपचार

18 June 2018

दुनिया भर में लिवर के मरीजों की संख्या एक बहुत बड़ी तादाद में हैं कुछ लोगों को अपनी लिवर की समस्या के बारे में पता रहता है या पता चल जाता है और वह समय रहते उपचार भी शुरू करा देते हैं परंतु कुछ लोग अपनी लिवर की समस्या से अवगत नहीं हो पाते हैं और इस वजह से धीरे धीरे वह अपने जीवन से हाथ धो बैठते हैं और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एलोपैथी द्वारा लिवर का इलाज अत्यधिक महंगा होता है और कई लोग तो इस तरह के होते हैं जो लिवर का इतना महंगा इलाज नहीं करवा सकते। लिवर मानव शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है।

Read more
Ayurvedic Treatment of Jaundice, within 7 days Symptoms and Diet In Hindi

मात्र 7 दिनों में पीलिया का चमत्कारी आयुर्वेदिक उपचार, कारण व पथ्य-अपथ्य

5 February 2018

जिस व्यक्ति की आँखें, नख, मुँह, त्वचा आदी हल्दी की तरह पीले हो जाएं, मूत्र पीले रंग का आए शरीर में शिथिलता और कमजोरी अधिक प्रतीत हो दाह अन्न से अरुचि आदि से जो विशेषतया पीड़ित हो तो समझ लें कि उसे पीलिया हो गया है पीलिया में मंद ज्वर 99 से 100 तक रहता है।

Read more
Liver Problems In Hindi

लीवर की परेशानी का आयुर्वेदिक इलाज

25 December 2017

आज कल चारो और लीवर के मरीज हैं, किसी को पीलिया हैं, किसी का लीवर सूजा हुआ हैं, किसी का फैटी हैं, और डॉक्टर बस नियमित दवाओ पर चला देते हैं मरीज को, मगर आराम किसी को मुश्किल से ही आते देखा हैं लीवर हमारे शरीर का सबसे मुख्‍य अंग है, यदि आपका लीवर ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर पा रहा है तो समझिये कि खतरे की घंटी बज चुकी है। लीवर की खराबी के लक्षणों को अनदेखा करना बड़ा ही मुश्‍किल है और फिर भी हम उसे जाने अंजाने अनदेखा कर ही देते हैं।

Read more