Home remedies for natural glow and beauty of eyes in hindi aankhon ke prakratik chamak or sunderta ke liye gharelu upchaar

आँखों की प्राकृतिक चमक और सुंदरता के लिए घरेलू उपचार

6 January 2019

आंखें कुदरत द्वारा दिया गया काफी अनमोल उपहार है। कुदरत के द्वारा प्रदान किए गए उपहार का भली-भांति या बहुत अच्छी तरह देखभाल करना चाहिए परंतु मनुष्य इस उपहार को उपयुक्त तरह से देखभाल या देखरेख करने में असमर्थ रहते हैं या ठीक तरह से देखरेख नहीं करते हैं। जिसके फलस्वरूप आंखें अपने प्राकृतिक सुंदरता, चमक अथवा गुणवत्ता खो देती हैं। सुंदर व चमकदार आंखें मनुष्य के व्यक्तित्व को आकर्षित बनाती हैं।

Read more
Ayurvedic Treatment of Eye Diseases like Cataract

मोतियाबिंद जैसे आंखों के रोगों का आयुर्वेदिक उपचार

3 September 2018

आंखों में होने वाली सबसे आम समस्या में मोतियाबिंद को मुख्य माना जाता है। अधिकांश यह रोग या समस्या संभवतः 50 से ऊपर की उम्र वाले लोगों में देखी जाती है। पर देखा जाए तो आज के इस भागमभाग भरे जीवन में या गलत खानपान के चलते व इसके अतिरिक्त अधिक तनावयुक्त जीवन में यह समस्या नई उम्र के व्यक्तियों में भी काफी आम हो गई है।

Read more
Ayurvedic treatment of eye diseases like night blindness in hindi

रतौंधी जैसे नेत्र रोग का सफल आयुर्वेदिक उपचार

13 July 2018

नेत्र रोगों में रतौंधी काफी अधिक जाना मना रोग है। इस रोग से ग्रसित होने वाले अधिकतर आर्थिक स्थिति से तंग या कम आय वाले व्यक्ति होते हैं। भारत भर में यह रोग तमिलनाडु, आसाम, आंध्र प्रदेश में बहुत अधिक देखने को मिलता है परंतु कुछ समय से यह देखा जा रहा है कि रतौंधी के मरीजों की संख्या उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, गुजरात व राजस्थान जैसे राज्यों में भी रतौंधी का अधिक असर देखने को मिल रहा है।

Read more
Simple treatment of eye problem "Sty"

आंखों की साधारण सी समस्या गुहेरी का आसान का इलाज

13 April 2018

छोटी - छोटी दिक्कतें कब बड़ी समस्या का रुप ले लें इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता कुछ ऐसे छोटे-छोटे आँखों के विकार हैं जिन पर ध्यान ना दिया जाए तो वह अत्यंत पीड़ादायक होते हैं। ऐसी समस्याओं में एक है आंखों की गुहेरी (Sty) और दूसरा है आँखों की का लालपन और दुखना यह दोनों ही आँखों की आम परेशानी है परंतु अत्यंत पीड़ादायक है।

Read more
The easiest way to increase eye sight and get rid of eyeglasses. In Hindi.

आंखों की रोशनी बढ़ाने का व चश्मे से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका

8 April 2018

मनुष्य की आंखें एक तरह से तन और मन दोनों का दर्पण है। आंखों के बिना मनुष्य सुख - दुख, दिन - रात, धूप - छांव, बसंत - पतझड़ इत्यादि किसी भी घड़ी या समय का प्रत्यक्ष रुप नहीं देख सकते हैं। प्रकृति के दिए इस सबसे सुंदर वरदान की हमें भली भांति देखभाल करनी चाहिए परंतु आज के इस दौर में मनुष्य अपनी आंखों की देखभाल नहीं कर पाता है क्योंकि जैसे आंखें प्रकृति का दिया हुआ सबसे अनमोल तोहफा है वैसे ही यह प्रकृति के द्वारा दिया हुआ मानव शरीर का बहुत ही नाजुक अंग है।

Read more
Easy and simple way to stop cataract problem in the beginning

मोतियाबिंद को शुरुआत में ही रोकने का आसान व देशी तरीका

5 April 2018

. मोतियाबिंद आँखों की बहुत आम समस्या है। यह समस्या या रोग अधिकांश 50 की आयु से ऊपर के व्यक्तियों मैं हो जाती है। पर आज के इस तेज दौर में गलत खानपान के चलते, अधिक तनाव के चलते युवा पीढ़ी में भी यह रोग देखने को मिलने लगा है। आमतौर पर मनुष्य में 60 वर्ष की आयु से 45 परसेंट लोगों में मोतियाबिंद विकसित होने लगता है।

Read more