Home remedy for the problem of eating mud by small kids in hindi chotte bacchon ke mitti khane ki aadat ka gharelu upchaar

छोटे बच्चों के मिट्टी खाने की समस्या का उपचार

छोटे बच्चों के मिट्टी खाने की समस्या का उपचार

 

आमतौर पर कई दफा यह देखा जाता है कि कई माताएं अपने छोटे-छोटे बच्चों को लेकर उनकी मिट्टी खाने की आदत से चिंतित रहती हैं। छोटे बच्चों का मिट्टी खाना काफी सामान्य बात है या कहें की  हर छोटे बच्चे में इस प्रकार की समस्या देखी जाती है। छोटे बच्चों को मिट्टी खाने की आदत लगने का कारण यह होता है कि छोटे बच्चे जिज्ञासु होते हैं अर्थात उनको किसी चीज के बारे में जानने की तीव्र इच्छा होती है इस प्रकार की जिज्ञासा के कारण छोटे बच्चे कहीं भी बैठे हो यदि उनको कुछ अलग लगता है तो वह उत्सुकता पूर्वक उस चीज या वस्तु को सीधा मुंह मैं डाल लेते हैं। यही जिज्ञासा या उत्सुकता छोटे बच्चों को होती है। जिसकी वजह से छोटे  बच्चों को मिट्टी खाने की आदत लग जाती है। मिट्टी खाने के कारण छोटे बच्चों को कई प्रकार की शारीरिक भावनात्मक रोग हो सकते हैं। छोटे बच्चों में इस प्रकार की चीजें जैसे मिट्टी खाना कई अन्य ना खाने वाली चीजें खाने की आदत को या इस समस्या को पिका रोग या पिका डिसऑर्डर जैसी समस्या का एक रूप माना जाता है। छोटे बच्चों में मिट्टी खाने की आदत लगना कोई बड़ी बात नहीं है। यह एक सामान्य बात है परंतु मिट्टी खाने के कारण छोटे बच्चों को कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं उन समस्याओं से बचने के लिए छोटे बच्चों की मिट्टी खाने की आदत को छुड़ाना आवश्यक होता है। इस आदत को छुड़ाने के लिए आज हम आपको इस लेख में छोटे बच्चों के मिट्टी खाने की आदत को छुड़ाने के उपचार बताएंगे जिनसे आप अपने बच्चों की गलत आदत से निजात पा सकते हैं।

 

मिट्टी खाने के कारण

छोटे बच्चों में मिट्टी खाने की आदत के कई कारण होते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं :-

* छोटे बच्चों को किसी वस्तु के खाने पर यदि उस वस्तु का स्वाद पसंद जाता है तो वह उस चीज को बार - बार खाते हैं।

* छोटे बच्चों में मिनरल जैसे आयरन और जिंक की कमी होना।

* ओसीडी विकार होना। 

* बच्चों के माता-पिता द्वारा बच्चों की  देखभाल करने में लापरवाही करना।

* किसी प्रकार की दिमागी चोट या मस्तिष्क में चोट लगना।

* मस्तिष्क में बनने वाले रसायन का सामान्य से कम या अधिक होना।

* कुछ बच्चे अन्य लोगों को अपनी ओर ध्यान केंद्रित करने के  उद्देश्य से भी मिट्टी खाते हैं।

 

पिका डिसऑर्डर के कारण छोटे बच्चों में मिट्टी खाने के अलावा कुछ और भी  चीजें या वस्तु खाने की आदत लग जाती  हैं।

उनमें से कुछ निम्न हैः-

* साबुन

* बर्फ

* मुल्तानी मिट्टी

* धूल

* पेंट

* बटन

* चॉक

* बाल

 

छोटे बच्चों के मिट्टी खाने की समस्या का उपचार

 

एक चम्मच अजवाइन का चूर्ण रात को सोते समय बच्चे को पानी से सेवन कराएं यह प्रयोग नियमित रूप से 3 सप्ताह तक करें इससे बच्चे की मिट्टी खाने की आदत छूट जाती है।

यदि बच्चे को मिट्टी खाने की आदत हो तो उसे छुड़ाने के लिए आम की गुठली की गिरी का चूर्ण पानी में मिलाकर दिन में दो से तीन बार पिलाने से उपरोक्त समस्या में लाभ मिलने लगता है इसके अतिरिक्त इस प्रयोग से पेट के कीड़े भी मर जाते हैं।