Home remedies for easy removal of cough or mucus from the chest in hindi chaati se cough ya balagam nikalne ka gharelu upchaar in hindi

छाती से कफ या बलगम को आसानी से निकालने का घरेलू उपचार

16 October 2018

सर्दियों में कफ विकार की समस्या सबसे ज्यादा उत्पन्न होती हैं। इस समस्या में मनुष्य की छाती में कफ बनने के साथ - साथ छाती में कफ जमने लगता है। जिसके कारण पीड़ित व्यक्ति को छाती में कफ की वजह से भारीपन या सांस लेने की समस्या सामने आती है और इस कफ की समस्या के उत्पन्न होने का कारण सर्दी जुखाम ठंड लगने के कारण अक्सर कफ बनने की समस्या सामने आती है।

Read more
The only home remedy for asthma, cough, or cold in hindi

एक औषधि के तीन काम दमा, खांसी या जुकाम

29 April 2018

जब किसी व्यक्ति की सूक्ष्म सांस लेने वाली नली या कोशिकाओं में किसी प्रकार का रोग उत्पन्न होता है तब उस व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है। जिसकी वजह से उस व्यक्ति को खांसी होने लगती है। इस स्थिति को दमा रोग कहते हैं। दमा रोग की स्थिति में दमा से पीड़ित व्यक्ति को सांस लेने में और छोड़ने में दोनों ही अवस्था में काफी जोर लगाना पड़ता है ।

Read more
Home remedies for asthma treatment

दमे का इलाज / अस्थमा के बेहतर घरेलू नुस्खे

1 January 2018

दमा एक जलन पैदा करने वाली बीमारी है जो फेफड़ों और सांस लेने के रास्तों को प्रभावित करती है। इस प्रक्रिया में सांस लेने के समय एक सीटी जैसी आवाज़ आती है और छाती का सख्त होना भी दमे के लक्षणों में से एक है। इस स्थिति में सुबह और शाम के समय खांसी की समस्या बढ़ जाती है। इसमें उम्र की कोई बाधा नहीं होती और यह किसी को भी हो सकता है पर आमतौर पर ये बच्चों को ज़्यादा प्रभावित करता है।

Read more